गैरसैंण। उत्तराखंड सरकार ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, आशा कार्यकर्ताओं और स्कूलों में भोजनमाता के रूप में काम करने वाली महिलाओं के मानदेय में बढ़ोतरी की घोषणा की है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर गैरसैंण स्थित भराड़ीसैंण विधानसभा भवन में आयोजित कार्यक्रम के दौरान यह घोषणा की।
1 दिसंबर 2026 से लागू होगी बढ़ोतरी
मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुसार बढ़ा हुआ मानदेय 1 दिसंबर 2026 से दिया जाएगा। इस फैसले से प्रदेश में महिला एवं बाल विकास, सामुदायिक स्वास्थ्य और विद्यालयों में बच्चों के भोजन से जुड़ी सेवाओं में योगदान दे रही आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, आशा कार्यकर्ताओं और भोजनमाताओं को लाभ मिलने की उम्मीद है।
ये कार्यकर्ता जमीनी स्तर पर मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य, पोषण, टीकाकरण, स्वास्थ्य जागरूकता और विद्यालयों में बच्चों को भोजन उपलब्ध कराने जैसे महत्वपूर्ण कार्यों में भूमिका निभाती हैं। लंबे समय से मानदेय बढ़ाने की मांग उठती रही है।
हालांकि मुख्यमंत्री की घोषणा के दौरान मानदेय में कितनी राशि की बढ़ोतरी होगी, इसका विस्तृत आंकड़ा सार्वजनिक नहीं किया गया। बढ़ी हुई राशि और भुगतान संबंधी विस्तृत जानकारी शासनादेश जारी होने के बाद स्पष्ट होगी।
सरकार के इस फैसले को राज्य में काम कर रही हजारों महिलाओं के लिए राहत के रूप में देखा जा रहा है।
